navigate_before
navigate_next

Similipal National Park In Odisha Has Been Burning For More Than 10 Days

Similipal National Park In Odisha : सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व पार्क के एक तिहाई भाग को अग्नि देवता के रूप में जला देता है

नमस्कार दोस्तों, Similipal National Park In Odisha was burned for more than 10 days.

इस आर्टिकल में म आपको बताने जा रहा हु की कैसे Similipal National Park म आग लगी और आगे क्या हुआ ।

भुवनेश्वर: ओडिशा के मयूरभंज जिले में भारत के सबसे बड़े बायोस्फीयर भंडार सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (STR) के जंगलों में भीषण आग लगने के 10 दिन से अधिक का समय बीत चुका है, राज्य के वन विभाग को अभी भी स्थिति नियंत्रण में नहीं लाना है।

Similipal Forest प्रभाग की अब तक की कुल 21 श्रृंखलाओं में से आठ में भयावह आग की लपटें एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक फैलती रहती हैं।

“जंगल जल रहा है और हम असहाय हैं। कई औषधीय पौधों को राख में बदल दिया गया है। लुप्तप्राय और दुर्लभ लोगों सहित कई वन्यजीव प्रजातियां जंगल की आग में नष्ट हो गई हैं, ”एक स्थानीय ने कहा।

यह आरोप लगाया जा रहा है कि आग स्थानीय लोगों द्वारा जंगली जानवरों को शिकार करने और महुआ इकट्ठा करने के लिए लगाई जा सकती थी।

Similipal National Park In Odisha source : pixabay

दूसरी ओर, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को Similipal Tiger Reserve में जंगल की आग की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्होंने अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने और इसे रिपोर्ट करने का आदेश दिया था।

Source: Twitter

“कुछ राज्य मीडिया के अलावा, कोई भी राष्ट्रीय मीडिया इस खबर को कवर नहीं कर रहा है कि एशिया का दूसरा सबसे बड़ा बायोस्फीयर रिजर्व पिछले कई दिनों से लगातार जल रहा है,” उसने कहा।

इस बीच, STR के वन विभाग के अधिकारियों ने अग्निशमन अभियानों को अंजाम देने के लिए बारीपाड़ा, रायरंगपुर और करंजिया (प्रादेशिक) के अलावा पांच प्रभागों – उत्तर और दक्षिण STR (वन्यजीव) में 21 रेंजों में से प्रत्येक के लिए एक दल का गठन किया है।

अब तक, उक्त प्रभावित क्षेत्रों से आग से संबंधित कोई जनहानि नहीं हुई है, हालाँकि लगता है कि वन्यजीवों ने सिमिलिपाल वन्यजीव अभयारण्य के भीतर लगभग 30 आरक्षित वनों में विनाश किया है। सूत्रों के अनुसार, आग से रिजर्व क्षेत्र का लगभग एक तिहाई हिस्सा नष्ट हो गया है।

The Video Of Similipal Forest In Odisha:

Read Also:

Conclusion:

इस लेख में, हमने आपको बताया कि सिमिलिपाल नेशनल पार्क 10 दिनों से अधिक समय से जल रहा था। अभी तक मीडिया का कोई कवरेज नहीं| हम वही लोग हैं जो ऑस्ट्रेलिया में झाड़ी की आग और अमेज़ॅन रेन फॉरेस्ट फायर के लिए प्रार्थना करते थे, लेकिन उन लोगों के साथ खड़े होना भूल जाते हैं जो हमारे अपने हैं।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *